अगर आप स्ट्रेस का शिकार हो रहे हैं तो इन 5 चीजों को दिनचर्या में शामिल करें!

अक्सर देखा गया है की जो लोग ऑफिस जाते हैं उनमें स्ट्रेस बढ़ने की समस्या होती है। अगर व्यक्ति स्ट्रेस से निपट ले जाए तब तो सही है पर अक्सर लोग ज़रूरत से ज्यादा स्ट्रेस बढ़ा लेते हैं बहुत अधिक सोचकर। 

यदि आपका सोचना आपको दिक्कत के निवारण तक ले जाए तब तो सही है पर अगर आपके अत्यधिक सोचने से की निवारण नही निकल रहा है और आप खुद ही आपने स्ट्रेस को बढ़ा रहें तब ये आपकी सेहत पर असर डालेगा। 

आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे बदलावों के बारे में जिसे आप आपने दिनचर्या में शामिल कर स्ट्रेस से छुटकारा भी पा सकते हैं और ये बदलाव आपको स्ट्रेस से लड़ने के लिए भी तैयार करेंगे। 

ये 5 बदलाव मदद करेगें स्ट्रेस को हराने में:

1. पोषण से भरपूर आहार:

यदि आप सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं तो जान लें की सुबह का नाश्ता पूरे दिन का करने की ऊर्जा को बरकरार रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप सुबह के समय क्या खाते हैं ये आपकी मानसिक व शारीरिक सेहत से भी जुड़ा हुआ है। इसलिए रोज़ नाश्ता करें और पोषण से भरपूर नाश्ता करते वक़्त भी जल्दबाजी न दिखाएं। 

2.  परिवार और दोस्तों से दूरी न बनाएं:

कई बात लोग आपने काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं की वो दोस्तों और परिवार के लोगों से भी दूरी बना लेते हैं। ऐसे में स्ट्रेस के समय व्यक्ति और भी अकेला महसूस करता है। इसलिए अपने व्यस्त समय से थोड़ा वक़्त निकाल कर अपनी चिंताएं, इच्छायें व सुख- दुख एक दूसरे से बाटें। ऐसा करने से कई बार परेशानियों का हल भी निकल आता है और एक ही बात को पूरा दिन सोच कर आप अपना स्ट्रेस नहीं बढ़ाते हैं। 

3.  अपने आपको एक्टिव रखें:

अक्सर लोगों का में इतने व्यस्त हो जाते हैं की वे ये भूल ही जाते हैं की खेलना, एक्टिव रहना, नई चीजों को एक्सप्लोर करना कितना ज़रूरी है। का ज़रूरी है पर इसका मतलब ये नही पूरी जिंदगी को काम बना लिया जाए। जितना हो सके आपने और अपनों के साथ समय बिताने के लिए वक़्त निकालें। स्पोर्ट, डांस, स्विमिंग, सायक्लिंग, सिंगिंग, और कुकिंग जैसे कामों के लिए भी वक़्त निकालें फिर भले ही इसके लिए आपको सुबह जल्दी उठना पड़े, पर उठिए। 

4.  काम और घर अलग रखें:

काम से जुड़ा स्ट्रेस और गुस्सा घरवालों पर, या किसी और पर न निकलें। इससे आप दोनों जगह का महौल खराब कर सकते हैं। अगर ऑफिस में स्ट्रेस है तो कम से कम घर पर ऐसा माहौल नहीं बनना चाहिए की वहाँ भी स्ट्रैस हो| अगर घर आने के बाद भी वही माहौल बन जाएगा तो शांत मन से आराम नहीं हो पाएगा और ऐसा करना आपको और स्ट्रैस की तरफ ले जाएगा|

5. सफाई भी है कारगर उपाए:

कभी नोटिस किया है की आप जैसे ही कमरे में जाये और पूरा कमरा साफ-सुथरा होता है तो एक तरह की सकारात्मक ऊर्जा महसूस होती है, यहें अगर घर या कमरा बहुत ही गंदा हो जहां सभी समान अव्यवस्थित ढंग से रखा गया हो उस घर या कमरे में जाते ही नकारात्मक ऊर्जा महसूस होती है| इसलिए आपने आस-पास की चीजों को सही जगह व्यवस्थित ढंग से रखना और घर और कमरे को साफ-सुथरा रखना ही आपके स्ट्रैस को कम करने में सहायक है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *