लिवर के लिए गोल्ड हैं यें आहार – Foods For Healthy Liver

Liver

आज हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बात करेंगें जिनसे आपका लिवर स्वस्थ रहेगा और जीवन भर स्वस्थ भी रहेंगें क्यूंकि ये जानकारी आपके लिवर के साथ, आपके पूरे शरीर को स्वस्थ रखेगी।

लिवर सम्बन्धी बिमारियों को ध्यान में रखते हुए आज हम कुछ ऐसी जानकारियों पर आपका ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, जिससे आप आपने लिवर को हमेशा स्वस्थ रख सकते हैं।

इसके साथ ही आप लिवर सम्बन्धी बिमारियों से भी बचे रह सकते हैं।

हम जो भी खाते हैं, उसमें मौजूद पोषक तत्वों को अलग करके हमारा शरीर लिवर में ही स्टोर करता है, ताकि जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल कर सके और इस कारण लिवर को स्वस्थ रखना और भी अहम है।

हाल में हुई रिसर्च में पाया गया है कि कुछ ऐसे आहार हैं जिन्हें खाने से लिवर की अच्छी तरह सफाई हो जाती है और लिवर स्वस्थ रहता है।

आहार जो आपके लिवर को अच्छी तरह साफ़ रखते हैं:

अखरोट

अखरोट

अखरोट एक ऐसा आहार है जोकि लिवर और हार्ट के लिए सबसे हेल्दी माना जाता है। अखरोट में अर्जीनिन नाम का एक खास एमिनो एसिड होता है। ये एमिनो एसिड जिससे हम अर्जीनिन के नाम से भी जानते हैं, हमारे लिवर की सफाई करता है, और हमारे लिवर को हेल्थी रखता है।

हल्दी में खास तत्व देता है राहत

हल्दी

हल्दी को सैकड़ों बीमारियों में फायदेमंद माना जाता है, मगर ये सभी फायदे एक ही तत्व के कारण होते हैं, जिसका नाम है कर्क्युमिन। हल्दी में मौजूद कर्क्युमिन तत्व शरीर में एक खास तत्व ग्लूटाथिओइन एस-ट्रांसफरेस के प्रॉडक्शन को बढ़ा देता है, जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

इसके अलावा हल्दी डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद करती है।

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी

ग्रीन टी में भी लिवर फंक्शन को बेहतर बनाने वाले ऐंटीऑक्सि डेंट्स और मिनरल्स पाए गए हैं। ध्यान रखें एक दिन में 2-3 कप से ज्यादा ग्रीन टी भी नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही पिएं।

हरी सब्जियां और चुकंदर खाएं

हरी सब्जियां और चुकंदर

हरी सब्जियां, खासकर पत्ते वाली सब्जियां खाने से शरीर को काफी फायदा होता है। इन हरे पत्तों में मिनरल्स और विटामिंस तो होते ही हैं, साथ ही ढेर सारे ऐंटीऑक्सि डेंट्स भी होते हैं, जो गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। कोई सब्जी जितनी गहरी हरी होगी, उसमें उतने ही ज्यादा ऐंटीऑक्सिडेंट्स होंगे।

सेब है अच्छा विकल्प

सेब

सेब में शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। सेब में मौजूद मैलिक एसिड लिवर की अच्छी तरह सफाई करता है और खून की गंदगी को साफ करता है।

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण फंक्शन पाचन, मेटाबॉलिजम और इम्यूनिटी (रोगों से रक्षा) हैं। और इनमें से कोई भी एक स्वस्थ लीवर के बिना संभव नहीं हैं।

इसीलिए ऊपर दी गयी बातों को अगर आप सही तरीके से फॉलो कर ले जातें हैं तो ये आहार हमारे लिवर और पूरे शरीर के लिए बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*