इन 5 ड्रिंक्स को सोने से पहले पीने से पुरुषों का बढ़ता हुआ वज़न कम होगा!

आजकल का समय बड़ा ही भागदौड़ भरा है. वहीं पुरुषों के अलावा महिलाओं का भी ज्यादातर वक़्त रोजमर्रा के जीवन में दफ्तर में ही गुजर रहा है. ऐसे में बढ़ते वर्कलोड और समय के अभाव के चलते नौकरीपेशा लोग व्यायाम और फिटनेस के मुद्दे से दूर होते चले जा रहे हैं. इस कारण उनके ऊपर शारीरिक के साथ-साथ मानसिक दबाव भी बढ़ता चला रहा है. इसी कड़ी में सामने आई एक रिसर्च में पता चला है कि, पुरुषों की अपेक्षा वर्किंग महिलाओं का वजन ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है. क्योंकि यह छुपा नहीं है कि किसी नौकरीपेशा महिला के पास कितना काम होता है, जिसके चलते वह एक्सरसाइज और हेल्दी लाइफस्टाइल से दूर होने लगती हैं.

दरअसल, भागदौड़ भरे जीवन को लेकर गोथनबर्ग विश्वविद्यालय में एक रिसर्च किया गया है. जिसमें पाया गया कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है. क्योंकि वे काम के बोझ के चलते अपनी दिनचर्या पर ध्यान नहीं दे पाती है. रिसर्च में कारण बताते हुए कहा गया है कि, महिलाएं ऑफिस में लंबे समय तक कुर्सी में बैठकर काम करती हैं, जिसके चलते उनका वजन बढ़ता है. वहीँ करीबन 50 प्रतिशत लड़कियां ऐसी है जो काम के साथ परिवार की भी जिम्मेदारियों के कारण प्रेसर में रहती हैं. जिस कारण से भी वजन बढ़ता है.

इस दौरान एक बड़ा सवाल सामने खड़ा होता है कि आखिर इसका उपाय क्या है? हालाँकि हम इस बात की बिल्कुल सलाह नहीं देंगे कि आप अपना ऑफिस बदल लें. लेकिन आप यह जरूर कर सकते है कि थोड़ा सा समय निकालकर खुद को मेडिटेड करें और कुछ ऐसे प्राणायाम करें जो आपको तनाव से दूर करें. इसके अलावा आप ऑफिस में भी काम के बीच-बीच में हल्का-फुल्का ब्रेक लें ताकि आप रिलैक्स महसूस कर पायें. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और उन चीजों का सेवन कतई न करें जिनसे आपका वजन बढे. वहीँ आप अपनी कुर्सी में बैठे-बैठे छोटी-मोटी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं.

लेकिन आज हम आपको कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें यदि आप सोनें से पहले लेंगी तो जरूर ही आपका वजन कम होगा.

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें यदि आप सोने से पहले लेंगी तो अवश्य ही ये आपको वजन घटाने में सहायक होंगी.

1. कैमोमाइल टी

डॉक्टरों की मानें तो सोने से पहले कैमोमाइल टी का सेवन शरीर की नसों को आराम पहुंचाता है. क्योंकि यह एक न्यूरोट्रांसमीटर की तरह काम करता है और अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार होता है. इसके अलावा कैमोमाइल टी वजन घटाने को भी बढ़ावा देती है.

2. हल्दी वाला दूध

इस ड्रिंक को आप दादी का नुस्खा भी कह सकते हैं. क्योंकि पुराने समय से कहा जाता रहा है कि हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी, खांसी और अन्य बीमारी ख़त्म हो जाती है. साथ ही दूध अच्छी नींद और वजन घटाने को बढ़ावा देता है. विशेषज्ञों की माने तो हल्दी एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है जो शरीर को डिटोक्स करने का काम करती है.

3. ग्रीक योगर्ट प्रोटीन शेक

फिटनेस एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति नियमित तौर पर व्यायाम करता है तो उसे रात में सोने से पहले प्रोटीन शेक लेना चाहिए. क्योंकि जब इंसान नींद ले रहा होता है तो प्रोटीन मसल्स को रिपेयर कर रहा होता है. वहीँ दूध में मौजूद ट्रिप्टोफैन और कैल्शियम नींद की गुणवत्ता को बेहतर करता है.

4. चुकंदर और नींबू का जूस

माना जाता है कि, चुकंदर और नींबू का जूस रात में सोने से पहले लेने से शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है. इसे लेंने से बॉडी में पानी की कमी तो दूर होती ही है. साथ ही वजन भी काफी तेजी से घटता है.

5. दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुणों से परिपूर्ण होती है और हेल्थ के लिए बहुत अच्छी होती है. लेकिन आमतौर पर इसका स्वाद लोगों को नहीं भाता है, ऐसे में आप इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं. प्राचीन काल से ही इसे डिटॉक्स ड्रिंक माना जाता है क्योंकि यह बहुत तेजी से फैट बर्न करने में मदद करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *